राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत विकासखंड प्रशिक्षण का आयोजन किया गया

करन साहू,पाटन 23 जून  : राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत, राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा के अनुसार देश के कक्षा पहली से तीसरी तक के सभी बच्चों को सत्र 2026-27 तक बुनियादी साक्षरता एवं संख्यात्मक ज्ञान अर्थात शब्दो को समझ के साथ पढ़ना और लिखना के साथ संख्यात्मकता अर्थात मूलभूत गणितीय संक्रियाओ में दक्ष करने के लिए निपुण भारत के अंतर्गत FLN का मिशन चलाया जा रहा है। इस मिशन के अंतर्गत कक्षा पहली से तीसरी पढ़ाने वाले सभी शिक्षको को वर्तमान शिक्षा नीति एवं नवीन पाठ्यपुस्तको के उपयोग के माध्यम से शिक्षण देने के लिए राज्य के सभी जिलों में एवं सभी विकासखंड में प्रशिक्षण का आयोजन किया जा रहा है।इसी के तारतम्य में विकासखंड पाटन में प्रशिक्षण के बीआरसीसी भवन के दो कक्षों में प्रशिक्षण आयोजित किया गया । जिसमें भाषा और गणित के शिक्षक संदर्शिका, अभ्यास पुस्तिका, पाठ्य पुस्तक में किस तरह से कार्य करना है इसे गतिविधियों द्वारा बताया गया।
प्रशिक्षण उपरांत सभी प्रशिक्षार्थी शिक्षक आत्मविश्वास से लबरेज नजर आए एवं निपुण भारत FLN के लक्ष्य को प्राप्त करने में सहयोगी बनाने के लिए उत्साहित दिखाई दिए। जिसमें डीआरजी की भूमिका में महेन्द्र बहादुर, रेणुका वर्मा ,योगेश साहू, पितेन्द्र देवांगन, रामरतन मीणा एल एल एफ जिला प्रभारी , अनकेश्वर प्रसाद महिपाल एस आर जी ने प्रशिक्षण सम्पन्न किया।

 इंस्टाग्राम से जुड़े 

शिक्षको ने इस प्रशिक्षण में मुख्यतः निम्नलिखित विषयवस्तु का प्रशिक्षण प्राप्त किए जिनमे नई शिक्षा नीति 2020 का प्राथमिक शिक्षा के लिए लक्ष्य, NAS, PISA जैसे सर्वे एजेंसियों के लिए छात्रों को तैयार करना, मौखिक भाषा विकास,भाषा के 4 ब्लॉक मॉडल, शिक्षक संदर्शिका, अभ्यास पुस्तिका तथा पाठ्य पुस्तिका के माध्यम से शिक्षण के तरीके, गणित शिक्षण के अप्रोच,गणित के 4 ब्लॉक मॉडल तथा उद्देश्य,लर्निंग आउटकम की समझ , आकलन व पुनरावृत्ति ,नवाजतन का उपयोग करना व इसके 7 रणनीति, लर्निंग पिरामिड, बहुभाषा शिक्षण,जादुई पिटारा, पुस्तकालय, स्कूल रेडियेश आदि विषयों पर यह प्रशिक्षण सफलतापूर्वक संपन्न किया गया। इस प्रशिक्षण में विकास खंड शिक्षा अधिकारी प्रदीप महिलांगे और विकास खंड स्त्रोत समन्वयक खिलावन चोपड़िया ने एफ एल एन मिशन को पाटन में बेहतर ढंग से क्रियान्वित करने का संदेश दिया।

 

तृतीय दुर्ग जिला स्तरीय योगासन स्पोर्ट्स प्रतियोगिता 2024 का आयोजन

दुर्ग 14 जुलाई :  स्वावलंबी योग एकेडमी गंज पारा दुर्ग में जयंत विष्णु भारती अध्यक्ष छत्तीसगढ़ योगासना स्पोर्ट्स एसोसिएशन व उद्धव राम साहू अध्यक्ष...

सर्व कल्याणर्थ की कामना को लेकर निकलेगा विशाल कांवर यात्रा – जीतेन्द्र वर्मा

करन साहू, पाटन 14 जुलाई : बोल बम कांवर यात्रा समिति की बैठक रेस्ट हॉउस पाटन में बोल बम कांवर यात्रा के संयोजक जीतेंद्र...
KARAN SAHU (पाटन के गोठ)
KARAN SAHU (पाटन के गोठ)
करन साहू रिपोर्टर - पाटन "के गोठ (PKG NEWS) Powerd By "Chhattisgarh 24 News" Group Of multimedia Pvt. Ltd.
पाटन क्षेत्र की खबरे

ताज़ा खबरे

error: पाटन के गोठ (PKG NEWS) के न्यूज़ को कॉपी करना अपराध है