बड़ी खबर : परसदा में आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा निर्माण कार्य, किसानों का रास्ता बंद, ग्रामीणों ने जताया विरोध

कुम्हारी 17 मार्च : दुर्ग जिला अंतर्गत आने वाले नगर पालिका परिषद कुम्हारी के वार्ड क्रमांक 16 ग्राम परसदा में आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा आदिवासी छात्रावास एवं स्कूल भवन का निर्माण कार्य लगभग 5/30 एकड़ जमीन पर किया जा रहा है।जिसका निर्माण कार्य तेजी गति से चल रही है। आपको बता दें उक्त निर्माण से ग्रामीणों को खेत खलियान आने-जाने में असुविधा हो रही है। जिसको लेकर के ग्राम वासियों ने विरोध जताया हैं। ग्रामीणों का कहना है कि 5/30 एकड़ जमीन में जो भवन का निर्माण किया जा रहा है वह ठीक है। लेकिन उसके अलावा जो बाउंड्री वॉल किया जा रहा है उसे खेतों के में जाने वाले रास्ता को बंद किया जा रहा है। जिससे किसानों को आने-जाने में असुविधा होगी जिस पर आपत्ति किसानों के द्वारा किया जा रहा है।किसानों का कहना है की बाउंड्री वॉल को में कटौती कर बाउंड्री वॉल किया जाना चाहिए। जिससे खेती किसानी के दिनों में आने-जाने में किसी भी प्रकार की कठिनाइयों का सामना न करना पड़े। वही ग्रामवासियों का कहना है कि यदि उचित कार्यवाही नही हुई तो कलेक्टर को आवेदन दिया जायेगा जिसकी रूप रेखा तैयार की जा रही है।

 इंस्टाग्राम से जुड़े 

वही वार्ड पार्षद युजेंद्र साहू ने बताया कि 5/30 एकड़ चिन्ह अंकित भूमि में आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा निर्माण कार्य कराया जा रहा है उसके अतिरिक्त भी विभाग द्वारा जमीन को अधिग्रहण किया जा रहा है। जिसके लिए ग्राम वासियों के द्वारा विरोध किया जा रहा है।

 फेसबुक से जुड़े 

वही ग्राम विकास समिति के अध्यक्ष भुजबल साहू के द्वारा भी शासन से निवेदन किया जा रहा है कि जो निर्माण कार्य किया गया है वह ठीक है और आगे जो निर्माण किया कार्य किया जाना है उस पर थोड़ा परिवर्तन करें और किसानों को आने-जाने के लिए रास्ता दे एवं उन्हें सुविधा प्रदान करें खेती किसानी के दिनों में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना किसान को ना करना पड़े एवं गौ माता के लिए भी चारागाह की व्यवस्था इसी जमीन से की जाती है। उसे भी छोड़  देना चाहिए ताकि गांव के मवेशी मैदान में आकर के चार चार सके खा सके अपना भोजन प्राप्त कर सके। यदि विभाग के द्वारा पूरा जगह को बाउंड्री वॉल करके अधिग्रहण कर लिया जाएगा तो मवेशी के लिए भी चारा पानी की व्यवस्था नहीं हो पाएगी।

उसी क्रम में निर्माण कार्य को देख रहे विभाग के एसडीओ से पतन के गोठ रिपोर्टर करन साहू ने दूरभाष से चर्चा  किया तो उन्होंने कहा कि जो भी निर्माण कार्य किया जा रहा है, वह नियम के तहत की जा रही है। पटवारी के द्वारा जो जगह  चिन्हांकित की गई है। उसी पर निर्माण कार्य किया गया है और उसी पर  बाउंड्री वॉल भी किया जाना है। इसमें किसी भी प्रकार की कोई जमीन को अधिग्रहण नहीं की जा रही है जो भी है जो भी किया जा रहा है वो सब प्रशासन के आदेशानुसार भूमि में किया जा रहा है।

मौके पर भुजबल साहू ग्राम विकास समिति अध्यक्ष, रतन साहू, सोनसाय पंथ, भुलऊ पंथ, डेहर साहू, डिकेंद्र साहू,भुनेश्वर साहू टूम्मन साहू , गिरीश साहू, पुरेंद्र साहू, गोविंद साहू, गजाधर साहू, चोवा राम ,मूलचंद, छवि साहू,तुला राम साहू, बिसाहू राम साहू सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

संभाग स्तरीय योग ओलाम्पियड प्रतियोगिता में 7 जिलों से प्रतिभागी शामिल हुए

पाटन 28 मई : दुर्ग संभाग का संभाग स्तरीय योग ओलाम्पियड प्रतियोगिता का आयोजन सनसाइन हायर सेकेंडरी स्कूल दुर्ग के सभागार में सम्पन्न हुआ।...

विश्व महावारी स्वछता दिवस का आयोजन ग्राम पंचायत सेलूद में किया गया

सेलुद 28 मई : पाटन विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत सेलूद में विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस का आयोजन आज 28 मई को...
KARAN SAHU (पाटन के गोठ)
KARAN SAHU (पाटन के गोठ)
करन साहू रिपोर्टर - पाटन "के गोठ (PKG NEWS) Powerd By "Chhattisgarh 24 News" Group Of multimedia Pvt. Ltd.
पाटन क्षेत्र की खबरे

ताज़ा खबरे

error: पाटन के गोठ (PKG NEWS) के न्यूज़ को कॉपी करना अपराध है