कलेक्टर ने प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना की समीक्षा बैठक ली

मध्यान्ह भोजन के लिए हरी सब्जी का प्रबंध किसानों के खेतों से किया जाए-कलेक्टर

कलेक्टर ने प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना की समीक्षा बैठक ली

दुर्ग, 13 फरवरी 2024/ कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट सभागृह में प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना की समीक्षा बैठक ली गई। जिसमें कलेक्टर ने मुख्य रूप से स्थानीय महिला स्व सहायता समूह के द्वारा संचालित योजनाओं एवं शालाओं में सुरक्षित किचन-सह-भंडार की उपलब्धता व शालाओं में पोषण वाटिका किचन गार्डन विकसित करने के संबंध में समीक्षा की। शासकीय, शासकीय अनुदान प्राप्त एवं स्थानीय निकाय के प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक शालाओं में मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम को प्राथमिकता के साथ संचालित करने को कहा।

 इंस्टाग्राम से जुड़े 

समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने कहा कि जिन स्कूलों में किचन गार्डन नही है वहां स्कूल के प्राचार्य से समन्वय बनाकर किचन गार्डन व सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराने को कहा। साथ ही उन्होंने किचन भंडार की जानकारी लेते हुए कहा कि जिन स्कूलों में किचन भंडार जर्जर है उसका शीघ्र मरम्मत कर अपूर्ण भंडार कक्ष को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। जिले अंतर्गत प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण (पी.एम. पोषण) महिला स्वसहायता समूह के माध्यम से संचालित किया जाता है तथा सहायिका के माध्यम से छात्रों को खाना परोसा जाता है। उन्होंने शाला स्तर पर शालेय स्टाफ तथा शाला प्रबंधन एवं विकास समिति सदस्यों द्वारा समय-समय पर निरीक्षण करने को कहा। कलेक्टर ने कहा कि बाजारों से जो हरी सब्जियां खरीद के लाते हैं उसके स्थान पर हरी सब्जी का प्रबंध किसानों के खेतों से किया जाए, ताकि बच्चों को ताजी हरी सब्जियां प्राप्त हो सके। साथ ही शाला के बच्चों को परोसे जा रहे मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता का भी ध्यान रखा जाए।

 फेसबुक से जुड़े 

प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण (पी.एम. पोषण) योजना अन्तर्गत शालाओं में गरम भोजन तैयार कर छात्रो को दिये जाने की व्यवस्था के तहत शालाओ में प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण (पी.एम. पोषण) का संचालन ग्रामीण क्षेत्रों में महिला स्वसहायता समूह तथा दुर्ग विकासखंड के नगरीय क्षेत्र में स्व सहायता समूह द्वारा मध्यान्ह भोजन का संचालन किया जाता है एवं भिलाई नगर निगम के अंतर्गत आने वाले प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक शालाओं में एन0जी0ओ0 (अक्षय पात्र फाउण्डेशन सेक्टर 06 भिलाई) द्वारा संचालन किया जाता है। सभी शासकीय, स्थानीय निकाय, अनुदान प्राप्त शालाओं में अध्ययनरत उपस्थित विद्यार्थियों को मध्यान्ह भोजन प्रदाय किया जाता है। समूह द्वारा रसोईयो के माध्यम से विद्यार्थियों के लिए स्थानीय मीनू एवम् मौसम अनुसार हरी सब्जी की उपलब्धता के आधार पर खाना तैयार कर छात्रों को प्रतिदिवस दिया जाता है। कलेक्टर ने इस संबंध में कहा कि स्थानीय किसानो के बाड़ी से सब्जी लिया जाए, ताकि बच्चों को ताजी हरी सब्जियां प्राप्त हो सके।

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि जिले अंतर्गत राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का आयोजन 10 फरवरी 2024 को राज्य के समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों एवं शासकीय विद्यालयों/शासकीय अनुदान प्राप्त शालाओं, केन्द्रीय विद्यालयों, नवोदय विद्यालयों, मदरसों, निजी स्कूलों, अनुदान प्राप्त निजी स्कूलों, महाविद्यालयों, तकनीकी शिक्षा संस्थानों के माध्यम से 1 से 19 वर्षीय बच्चों, किशोर-किशोरियो को कृमिनाशक दवा एल्बेंडाजॉल 400 मि.ग्रा. की गोली का सेवन कराया गया है। मॉप दिवस 15 फरवरी 2024 का आयोजित किया जायेगा। जिसमें कार्यक्रम के दौरान छुटे हुए बच्चों को दवा सेवन कराया जा रहा है। कृमिनाशक दवा खिलाने में कोई बच्चे छुटे न इसका विशेष ध्यान देने को कहा। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अश्वनी देवांगन, जिला शिक्षा अधिकारी श्री अभय जायसवाल सहित सभी विकासखण्ड के ब्लॉक अधिकारी उपस्थित थे।

देवादा में हुआ मनवा कुर्मी समाज ग्राम इकाई का गठन परीक्षित वर्मा चुने गए ग्राम प्रमुख

पाटन 22 मई : छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी छत्रीय समाज पाटन राज प्रधान द्वारा पाटन राज के अंतर्गत आने वाले सभी गांव में ग्राम इकाई...

ई-श्रम कार्डधारी पात्रतानुसार राशनकार्ड बनवाने हेतु स्थानीय निकाय से करें संपर्क

दुर्ग, 22 मई 2024/ जिले में 13 हजार 276 व्यक्ति ई-श्रम कार्डधारी के रूप में चिन्हांकित है, जिन्हें प्राथमिकता राशनकार्ड कार्ड की पात्रता है।...
KARAN SAHU (पाटन के गोठ)
KARAN SAHU (पाटन के गोठ)
करन साहू रिपोर्टर - पाटन "के गोठ (PKG NEWS) Powerd By "Chhattisgarh 24 News" Group Of multimedia Pvt. Ltd.
पाटन क्षेत्र की खबरे

ताज़ा खबरे

error: पाटन के गोठ (PKG NEWS) के न्यूज़ को कॉपी करना अपराध है