कुम्हारी में 2 अरब 80 करोड़ की लागत से होंगे विभिन्न विकास कार्य, नगर पालिका अध्यक्ष ने किया बजट प्रस्तुत

कुम्हारी : नगर पालिका परिषद कुम्हारी अध्यक्ष राजेश्वर सोनकर ने शुक्रवार को वित्तीय वर्ष 2023-24 का आम बजट पेश किया बजट सत्र के दौरान पक्ष व विपक्ष के पार्षदों के बीच कुछ एजेंडों पर तीखी बहस देखी गई। हालांकि कई ऐसे विकास के एजेंडे रहे जिस पर पक्ष के कांग्रेसी पार्षदों ने मेज थपथपा कर प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल व पालिका अध्यक्ष राजेश्वर सोनकर का आभार जताया।

 इंस्टाग्राम से जुड़े 

वार्षिक बजट पर पालिका अध्यक्ष राजेश्वर सोनकर ने बताया कि बजट में सभी क्षेत्रों को पक्षों को व वार्ड के सभी वर्गों के नागरिकों को साधने की कोशिश की गई है। उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश में भूपेश सरकार व नगर में भी कांग्रेस की सत्ता आने के बाद से पालिका क्षेत्र के हर वार्डों में निरन्तर विकास कार्य किया जा रहा है। आज कुम्हारी नगर पालिका एक विकसित शहर की ओर अग्रसर है। बता दे कि वर्तमान बजट में प्रमुख 19 एजेंडे के अतिरिक्त कुछ सामान्य अगला एजेंडों पर भी चर्चा की गई। जिसमें सबसे अधिक जलावर्धन योजना के तहत 94 करोड़ की राशि का प्रावधान रखा गया है।

 फेसबुक से जुड़े 

यही नही बजट में नगर के युवाओं के लिए रोजगार मुहैया कराने के लिए कुशल एवं अकुशल 81 श्रमिकों की पूर्ति हेतु निर्णय भी लिया गया। गौरतलब है कि बजट सत्र की शुरुआत राजकीय गीत “अरपा पैरी के धार” के बाद दंतेवाड़ा में नक्सली हमलें में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित कर की गई। बजट के दौरान खास बात यह रहा कि बजट दस्तावेज़ पालिका अध्यक्ष द्वार गोबर से बने पेटी में लाया गया बजट में अनुमानित आय 2 अरब 82 करोड़ 15 लाख 83 हजार रुपए का प्रावधान रखा गया। वहीं कुल व्यय 2 अरब 80 करोड़ 45 लाख 9 हजार रुपए है जिसे विभिन्न विकास कार्यों में खर्चे किये जाएंगे।

इस तरह वर्तमान वित्तीय वर्ष में 1 करोड़ 80 लाख 74 हजार रुपये के लाभ का बजट प्रस्तुत किया गया। इस बजट में 19 एजेंडों के अतिरिक्त बिजली, पानी, सड़क, स्वस्थ्य, शिक्षा, मूलभूत सुविधाओं, व नए विकास कार्यों के निर्माण के लिए 16050 लाख रुपये की लागत निर्धारित की गई है। बजट में दुलार योजना के तहत आंगनबाड़ी में बच्चों की शिक्षा व मनोरंजन के लिए विशेष प्रावधान रखा गया है यही नही करोडों की लागत से अन्नपूर्णा योजना, खारुन रिवर फ्रंट योजना, व आवास योजना जैसे विकास कार्यों के राशि का भी समायोजन किया गया है।

बजट सत्र के दौरान विपक्ष के पार्षदों के द्वारा कुछ एजेंडों पर आपत्ति दर्ज कराई गई यही नही सदन में पार्षद निधि का मुद्दा भी गूंजता रहा विपक्ष के पार्षदों ने पक्ष पर सौतेला व्यवहार का भी आरोप लगाया तो कुछ ऐसे मुद्दे थे जिनमें पक्ष के पार्षदो ने भी नाराजगी जताई। सबसे गंभीर मुद्दा गुणवत्ताहीन कार्यो पर लापरवाह ठेकेदारों पर किसी प्रकार की कार्यवाहीं नही होना रहा। जिस पर उपाध्यक्ष के. रवि कुमार व विपक्ष के पार्षदों ने एक सुर में विरोध किया और बताया कि कुछ ठेकेदारों द्वारा गुणवत्ताहीन कार्य किये जाने के बाद भी कार्यवाहीं के प्रति इंजीनियरों व अधिकारियों की उदासीनता चिंता का विषय है।

कुम्हारी में 2 अरब 80 करोड़ की लागत से होंगे विभिन्न विकास कार्य, नगर पालिका अध्यक्ष ने किया बजट प्रस्तुत

बजट में सब्जी मंडी साईकिल स्टैंड पार्किंग वसूली व नवीन क्रिकेट स्टेडियम का रख रखाव एवं संचालन को लेकर भी गंभीर सवाल रखे गए। जवाब में बताया गया कि मंडी पार्किंग से पिछले वार्षिक में 48 लाख का राजस्व प्राप्त हुआ वहीं क्रिकेट स्टेडियम के रख रखाव व संचालन के लिए टर्मिनेटर क्रिकेट एकेडमी को 30 हजार रुपये वार्षिक किराए पर दिए जाने पर विचार किया गया। बजट के दौरान पार्षद निश्चय वाजपेयी ने पिछली स्वीकृत बजट का 50 प्रतिशत राशि खर्च नही कर पाने को लेकर सत्ता पक्ष पर जमकर आलोचना की। हालांकि पक्ष के पार्षद मनहरण यादव ने प्रस्तावित बजट को एक अनुमान के तौर पर बनाने की बात कही।

बजट सत्र में विपक्ष के पार्षद सुधाकर त्रिपाठी रागनी निषाद व ओमकार मारकंडे ने नगर में सफ़ाई व्यवस्था व मच्छर के प्रकोप पर प्रकाश डालते हुए समाधान की बात कही। नेता प्रतिपक्ष लोकेश साहू ने भी वार्डों में प्रकाश व्यवस्था ग्रामीण आवास योजना को लेकर लापरवाही का आरोप लगाया। कांग्रेसी पार्षदों में उपाध्यक्ष के. रवि कुमार पार्षद यूजेन्द्र साहू ओमनारायण वर्मा महेश सोनकर थनेश पटेल ने बजट का स्वागत करते जनता के लिए विश्वसनीय बजट बताया इसके बाद बजट में प्रस्तुत सभी एजेडों को सर्वसहमति से पारित कर दिया गया।

बैठक में नगरपालिका अध्यक्ष राजेश्वर सोनकर, उपाध्यक्ष के रवि कुमार, पार्षद मनहरण यादव, थनेश पटेल, महेश सोनकर, जानकी ध्रुव, नीतू रावते ओमनारायण वर्मा, प्रमोद चन्द्राकर, युजेन्द्र साहू, ललिता ध्रुव, सती यादव, शान्ति टण्डन, लता खैरवार, राकेश कुर्रे, विनोद कुमार बंजारे, प्रमोद सिंह राजपूत, रागिनी निषाद, लोकेश साहू, ओंकार मारकण्डेय, अरूणा साहू, कुमारी निषाद, निश्चय वाजपेयी, एल्डरमेन पवन अग्रवाल, विष्णु देवांगन, अशोक साहू, ललित राजपूत, उत्तम पटेला, विधायक प्रतिनिधि शीश बंसल, सांसद प्रतिनिधि मनोज वर्मा एवं मुख्य नगरपालिका अधिकारी जितेन्द्र कुशवाहा सहित निकाय के उपअभियंता, लेखापाल आरआई एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहें।

संभाग स्तरीय योग ओलाम्पियड प्रतियोगिता में 7 जिलों से प्रतिभागी शामिल हुए

पाटन 28 मई : दुर्ग संभाग का संभाग स्तरीय योग ओलाम्पियड प्रतियोगिता का आयोजन सनसाइन हायर सेकेंडरी स्कूल दुर्ग के सभागार में सम्पन्न हुआ।...

विश्व महावारी स्वछता दिवस का आयोजन ग्राम पंचायत सेलूद में किया गया

सेलुद 28 मई : पाटन विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत सेलूद में विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस का आयोजन आज 28 मई को...
पाटन क्षेत्र की खबरे

ताज़ा खबरे

error: पाटन के गोठ (PKG NEWS) के न्यूज़ को कॉपी करना अपराध है