महतारी वंदन योजना ऑनलाईन एन्ट्री पर फोकस करें अधिकारी / कलेक्टर

पी.पी.ई.एस. साफ्टवेयर में एन्ट्री 15 फरवरी तक सभी डी.डी.ओ. विशेष ध्यान देवें

– महतारी वंदन योजना ऑनलाईन एन्ट्री पर फोकस करें अधिकारी

– ग्रीष्म ऋतु को ध्यान में रखते हुए पेयजल का हो पुख्ता प्रबंध

– राजस्व प्रकरणों की समयावधि में हो निराकरण

– कलेक्टर ने की समय-सीमा प्रकरणों की समीक्षा

दुर्ग, 13 फरवरी 2024/ कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने कहा कि निर्वाचन हेतु पोलिंग परसोनल इन्ट्री सिस्टम साफ्टवेयर में डाटा एन्ट्री करने 15 फरवरी 2024 अंतिम तिथि निर्धारित है। सभी विभाग के डी.डी.ओ. उक्त तिथि तक अधिकारी-कर्मचारियों की उक्त साफ्टवेयर में एन्ट्री कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि संविदा कर्मचारियों की एन्ट्री नहीं होना है, उन्हें चुनाव संबंधित अन्य दायित्व सौंपे जाएंगे। कलेक्टर ने कहा कि जिले में चुनाव कार्य से किसी भी अधिकारी-कर्मचारियों को छूट नहीं दी जाएगी। आगामी माह की 8 तारीख को मतदाता सूची का प्रकाशन होना है। लोकसभा निर्वाचन के लिए नियुक्त सेक्टर अधिकारी यह सुनिश्चत करें कि संबंधित मतदान केन्द्रों में बीएलओ द्वारा इस संबंध में सूची चस्पा की गई है की नहीं। कलेक्टर सुश्री चौधरी ने आज कलेक्टोरेट सभा कक्ष में अधिकारियों की बैठक में लंबित प्रकरणांं की विभागवार समीक्षा की। साथ ही अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

 इंस्टाग्राम से जुड़े 

 

 फेसबुक से जुड़े 

महतारी वंदन योजना अंतर्गत अब तक ढ़ाई लाख आवेदन हुए जमा

कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने महतारी वंदन योजना अंतर्गत अब तक जमा आवेदन और दस्तावेज सत्यापन की जानकारी ली। समीक्षा के दौरान अगवत कराया कि जिले में योजना अंतर्गत अब तक लगभग ढ़ाई लाख आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। दस्तावेज सत्यापन का कार्य सेक्टर सुपरवाइजरों को सौंपी गई है। ग्राम पंचायतों में डोर-टू-डोर सर्वे का कार्य प्रारंभ हो चुका है। कलेक्टर सुश्री चौधरी ने कहा कि जिले में योजना का सुचारू संचालन नगरीय निकाय, जनपद पंचायत और महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग से होना है। नगरीय निकायों और जनपद पंचायतों में प्राप्त आवेदनों का ऑनलाईन एन्ट्री समय पर सुनिश्चित किया जाए। कलेक्टर ने कहा कि अधिकारी सुनिश्चित करें कि योजना से संबंधित लॉगिन आईडी सुरक्षित हो, इस पर अधिकारी विशेष ध्यान देवें।

 

ग्रीष्म ऋतु को ध्यान रखते हुए पेयजल का हो पुख्ता प्रबंध

कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने पीएचई विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि आगामी ग्रीष्म ऋतु को ध्यान में रखते हुए जिले के नगरीय क्षेत्रों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पेजयल का पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किया जाए, इस हेतु अधिकारी अभी से तैयारी प्रारंभ कर देवें। उन्होंने पेयजल स्रोतों के माध्यम से एफ.टी.के. क्लोरीनेशन एवं पानी टंकी सफाई की जानकारी ली। पीएचई विभाग के अधिकारी द्वारा बताया गया कि 2417 पेयजल स्रोतों को फील्ड टेस्ट किट से परीक्षण की गई है। 3430 हैण्डपंप में क्लोरीनेशन व 127 पानी टंकी की सफाई हो गई है। कलेक्टर सुश्री चौधरी ने पानी टंकी में सफाई की तिथि व क्लोरीनेशन की तिथि एवं आगामी सफाई कब होनी है, इसकी तिथि उल्लेखित करने के निर्देश दिए।

 

राजस्व प्रकरणों की समयावधि में हो निराकरण

कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने राजस्वअ धिकारियों से लंबित प्रकरणों की जानकारी ली। साथ ही उन्होंने आरबीसी-6-4 के प्रकरणों में साप्ताहिक प्रगति लाने तथा अविवादित नामांतरण, खाता विभाजन, व्यपर्वतन, नजूल, खाता में आधार प्रविष्टी, डिजीटल हस्ताक्षर, नक्शा बटांकन के प्रकरण समयावधि के भीतर निराकृत करने के निर्देश दिए। उन्हांने जिले में स्वामित्व योजना के क्रियान्वयन बेहतर ढंग से सुनिश्चित करने कहा। बैठक में उन्होंने पीएम विश्वकर्मा और आयुष्मान कार्ड की अद्यतन प्रगति की जानकारी ली। अधिकारियों ने बताया कि पीएम विश्वकर्मा योजना अंतर्गत 11 हजार फार्म जमा हो चुके हैं। नगरीय निकायों एवं जनपद स्तर पर इसका सत्यापन होना है। योजना अंतर्गत चयनित आवेदकों का व्ही.टी.पी. के माध्यम से प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। कलेक्टर ने प्रशिक्षण हेतु उपयुक्त व्ही.टी.पी. चयन करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार जिले में अब तक बनाये गये आयुष्मान कार्ड का वितरण आर.एच.ओ. के माध्यम से कराने सी.एम.एच.ओ. को निर्देशित किया।

 

17 फरवरी को कैंसर जांच शिविर एवं जिला स्तरीय राजस्व समाधान शिविर का आयोजन

बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि शनिवार 17 फरवरी को जिला अस्पताल दुर्ग में सरवाईकल कैंसर एवं चेस्ट कैंसर जांच शिविर आयोजित किया जाएगा। कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को उक्त शिविर में स्थानीय जनप्रतिनिधियों और आम नागरिकों की सहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार शनिवार 17 फरवरी को दुर्ग स्थित स्वामी विवेकानंद सभागार में जिला स्तरीय राजस्व समाधान शिविर का आयोजन होगा। उक्त शिविर में राजस्व संबंधी विभिन्न प्रकरणों का मौके पर निराकरण किया जाएगा। कलेक्टर ने जिला स्तरीय राजस्व शिविर में सभी विभागों को अपनी सहभागिता सुनिश्चित कर विभागों को प्राप्त आवेदनों का मौके पर निराकृत करने के निर्देश दिए हैं।
बैठक में ए.डी.एम. श्री अरविन्द एक्का, नगर निगम भिलाई के आयुक्त श्री देवेश ध्रुव, जिला पंचायत के सी.ई.ओ. श्री अश्वनी देवांगन, अपर कलेक्टर श्री बी.के. दुबे एवं श्रीमती योगिता देवांगन, नगर निगम दुर्ग के आयुक्त श्री लोकेश चन्द्राकर, नगर निगम रिसाली के आयुक्त श्री आशीष देवांगन, नगर निगम भिलाई-3 चरौदा के आयुक्त श्री अजय त्रिपाठी सहित सभी एस.डी.एम., तहसीलदार, सभी जनपद सी.ई.ओ. एवं समस्त विभाग के जिला प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

 

संभाग स्तरीय योग ओलाम्पियड प्रतियोगिता में 7 जिलों से प्रतिभागी शामिल हुए

पाटन 28 मई : दुर्ग संभाग का संभाग स्तरीय योग ओलाम्पियड प्रतियोगिता का आयोजन सनसाइन हायर सेकेंडरी स्कूल दुर्ग के सभागार में सम्पन्न हुआ।...

विश्व महावारी स्वछता दिवस का आयोजन ग्राम पंचायत सेलूद में किया गया

सेलुद 28 मई : पाटन विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत सेलूद में विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस का आयोजन आज 28 मई को...
KARAN SAHU (पाटन के गोठ)
KARAN SAHU (पाटन के गोठ)
करन साहू रिपोर्टर - पाटन "के गोठ (PKG NEWS) Powerd By "Chhattisgarh 24 News" Group Of multimedia Pvt. Ltd.
पाटन क्षेत्र की खबरे

ताज़ा खबरे

error: पाटन के गोठ (PKG NEWS) के न्यूज़ को कॉपी करना अपराध है