दुर्ग लोक सभा कौन जीतेगा राजेन्द्र या विजय,साहू समाज की हो सकता है निर्णायक भूमिका

दुर्ग। लोकसभा चुनाव के लिहाज से भारतीय जनता पार्टी ताबड़तोड़ तैयारी कर रही है तो वहीं कांग्रेस होले होले अपना कदम आगे बढ़ा रही है। भारतीय जनता पार्टी विधानसभा चुनाव जीतने के बाद उत्साहित है तो उन दूसरी ओर दुर्ग लोकसभा पर कांग्रेस एक-एक विधानसभा के मतों की समीक्षा कर रही है और आंकड़ों के ही आधार पर समीकरण फिट करने की कोशिश कर रही है।
पिछले चुनाव में भाजपा प्रत्याशी विजय बघेल एवं कांग्रेस की प्रतिमा चंद्राकर दोनों लोकसभा के लिए नए चेहरे थे। इस बार भी कांग्रेस के राजेंद्र साहू लोकसभा के लिए नए चेहरे हैं मगर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी विजय बघेल निवृत्तमान सांसद है । पिछला चुनाव रिकॉर्ड मतों से जीते थे। 2019 के चुनाव में दोनों प्रत्याशी कुर्मी समाज के थे, तो इस चुनाव में कुर्मी और साहू प्रत्याशी आमने-सामने है । इसलिए भी मुकाबले की सूरत बदली हुई है।
दुर्ग लोकसभा में साहू समाज के मतदाता निर्णायक भूमिका में हैं। कांग्रेस प्रत्याशी राजेंद्र साहू की अपने समाज में गहरी सामाजिक पैठ है । प्रयास किया जा रहा है कि साहू समाज के वोट बैंक को आधार मानकर आगे की रणनीति तय की जाए। वही साहू समाज के झुकाव भी अपने सामाजिक प्रत्याशी की ओर दिख रहा है।
मालूम हो वैशाली नगर, भिलाई नगर, पाटन आदि विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी ज्यादा उम्मीदवान है। लेकिन पाटन में भी साहू वोट ज्यादा है उसका सीधा फायदा राजेंद्र साहू को होने की उम्मीद है क्योंकि साहू समाज का झुकाव स्पस्ट दिख रहा है। इसी तरह नवागढ़, बेमेतरा, साजा ,अहिवारा, दुर्ग शहर व दुर्ग ग्रामीण में कांग्रेस अपनी संभावनाएं तलाश रही है। लेकिन बड़ी बात यह है कि साजा विधान सभा के साहू समाज में भी एकता दिखा है अपनी समाज के प्रत्याशी को जीतने जैसे विधान सभा का रिजल्ट है वैसे लोक सभा का हो सकता है।वही दुर्ग में भी राजेंद्र साहू का अच्छा पकड़ है वे लंबे समय से दुर्ग के राजनीति से जुड़े हुए है इसका सीधा लाभ उनको मिल सकता है।
कांग्रेसी पिछले 5 साल में निवृत्तमान सांसद विजय बघेल की सक्रियता पर सवालिया निशान उठता रहा। इसके बावजूद भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में सबसे बड़ा फैक्टर मोदी का चेहरा है। मोदी का चेहरा बोल रहा है। पिछले चुनाव में प्रत्याशियों के चेहरे ज्यादा मायने न रखते रहे हो, मगर इस चुनाव में बड़े नेताओं के चेहरे सामने है।

 इंस्टाग्राम से जुड़े 

इधर लौट आयेंगे भूपेश व ताम्रध्वज…
दूसरे चरण का चुनाव 26 अप्रैल को संपन्न हो जाएगा। दूसरे चरण के चुनाव में राजनांदगांव सीट पर से लोकसभा प्रत्याशी भूपेश बघेल एवं महासमुंद से ताम्रध्वज साहू का चुनाव समाप्त हो जाएगा । इसलिए यह दोनों नेता दुर्ग लोकसभा क्षेत्र में सक्रिय हो जाएंगे। इन दोनों नेताओं की सक्रियता राजेंद्र साहू की ताकत बढ़ाएगा। चुनाव के अंतिम हफ्ता में कांग्रेस अपना पूर्ण दमखम झोंक देगी । इसी समय निर्णायक स्थिति बनने की उम्मीद कांग्रेस नेताओं को है । तब कांग्रेस के कई बड़े लीडर भी दुर्ग आएंगे। राजनांदगांव व महासमुंद के बाद दुर्ग लोकसभा में दोनों नेता अपनी पूरी ताकत झोंक देंगे।

ग्राम परसदा में बन रहे गाडन निर्माण पर ग्रहण लगाने की कोशिश

कुम्हारी 22 मई : नगर पालिका क्षेत्र अंतर्गत ग्राम परसदा वार्ड 16 में बने रहे गाडन पर पीछे जमीन वाले आने जाने के लिए...

ग्राम परसदा में हनुमान मंदिर ट्रस्ट के तत्वधान में श्री रामदरबर का हुआ प्राण प्रतिष्ठा

कुम्हारी 21 मई: नगर पालिका कुम्हारी क्षेत्र अंतर्गत ग्राम परसदा में हनुमान मंदिर में गुमंज निर्माण का उत्घाटन किया है 20 मई को कलश...
KARAN SAHU (पाटन के गोठ)
KARAN SAHU (पाटन के गोठ)
करन साहू रिपोर्टर - पाटन "के गोठ (PKG NEWS) Powerd By "Chhattisgarh 24 News" Group Of multimedia Pvt. Ltd.
पाटन क्षेत्र की खबरे

ताज़ा खबरे

error: पाटन के गोठ (PKG NEWS) के न्यूज़ को कॉपी करना अपराध है