स्वामी आत्मानंद स्कूल जंजगिरी में विज्ञान प्रदर्शनी संम्पन्न

कुम्हारी । स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल जंजगिरी में ‘नेशनल साइंस डे’ में वैज्ञानिक सोच विकसित करने के उद्देश्य से विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। साथ ही विज्ञान दिवस पर राज्य परियोजना कार्यालय छत्तीसगढ़ के आव्हान पर ‘हर घर गुब्बारा कार’ अभियान के तहत स्कूल में 30 ‘गुब्बारा कार’ का निर्माण कर विद्यार्थियों ने अपनी सहभागिता दी।

 इंस्टाग्राम से जुड़े 

स्कूल के प्राइमरी के बच्चों ने अपनी शिक्षिकाओ के मार्गदर्शन पर अपनी कक्षा स्थल पर विभिन्न प्रकार के विज्ञान मॉडल बनाये। मिडिल विंग में कक्षा 6 से 8 के विद्यार्थियों ने अपने – अपने मॉडल्स प्रदर्शित करते हुए अपनी प्रतिभा को साबित कर सभी को प्रभावित किया। विद्यार्थियों के कई मॉडल आकर्षण का केंद्र बने रहे ।

 फेसबुक से जुड़े 

स्कूल की प्राचार्य श्रीमती मिनी गोपीनाथन ने बताया कि इस प्रदर्शनी से बच्चों में वैज्ञानिक सोच विकसित होता है और उनका विज्ञान के प्रति रुचि बढती है। इसलिए उनको वैज्ञानिक गतिविधियों में भाग लेने हेतु प्रेरित किया जाये। डॉ. श्रुति पांडे, विज्ञान शिक्षिका के मार्गदर्शन में छात्र- छात्राओं ने प्रकाश संश्लेषण, बिजली की घंटी, पवन चक्की, विद्युत चुम्बकीय प्रेरण, रक्त परिसंचरण तंत्र, मानव श्वसन तंत्र, कूलर आदि प्रदर्शित किये गये।

विज्ञान प्रदर्शनी में कक्षा 6 एवं 7 के छात्र छात्राओं ने विभिन्न वैज्ञानिको के चित्र बनाये एवं वैज्ञानिको का विज्ञान के क्षेत्र में योगदान के बारे में बताया। कुछ विद्यार्थियों ने विज्ञान गतिविधि और मनोरंजक विज्ञान पहेली के खेल का भी प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शनी में लगभग 40 – 45 मॉडल्स रखे गये जो सभी को बहुत रुचिकर लगा । प्राचार्य श्रीमती मिनी गोपीनाथन, उपप्राचार्य तृप्ति सिंग, मिडिल प्रधान अध्यापिका अंजना रॉय एवं स्कूल के समस्त शिक्षक एवं शिक्षिकाओ ने विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन किया तथा उनके उज्जवल भविष्य की कामना कर मनोबल बढ़ाया ।

संभाग स्तरीय योग ओलाम्पियड प्रतियोगिता में 7 जिलों से प्रतिभागी शामिल हुए

पाटन 28 मई : दुर्ग संभाग का संभाग स्तरीय योग ओलाम्पियड प्रतियोगिता का आयोजन सनसाइन हायर सेकेंडरी स्कूल दुर्ग के सभागार में सम्पन्न हुआ।...

विश्व महावारी स्वछता दिवस का आयोजन ग्राम पंचायत सेलूद में किया गया

सेलुद 28 मई : पाटन विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत सेलूद में विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस का आयोजन आज 28 मई को...
KARAN SAHU (पाटन के गोठ)
KARAN SAHU (पाटन के गोठ)
करन साहू रिपोर्टर - पाटन "के गोठ (PKG NEWS) Powerd By "Chhattisgarh 24 News" Group Of multimedia Pvt. Ltd.
पाटन क्षेत्र की खबरे

ताज़ा खबरे

error: पाटन के गोठ (PKG NEWS) के न्यूज़ को कॉपी करना अपराध है