महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ की आधी आबादी की आत्मनिर्भरता की दिशा में मील का पत्थर साबित होगी- जितेन्द्र वर्मा

दुर्ग। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा छत्तीसगढ़ की महिलाओं को दी गई गारंटी को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के नेतृत्व में भाजपा सरकार ने महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक अभिनव पहल की है। जिला भाजपा अध्यक्ष जितेन्द्र वर्मा ने बताया कि योजना के पात्र हितग्राहियों को 10 मार्च 2024 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा योजना की पहली मासिक किश्त की राशि का वितरण किया जाएगा। कुल राशि 655.57 करोड़ (छः सौ पचपन करोड़ संतावन लाख रुपये) डीबीटी के माध्यम से वितरित की जाएगी। महतारी वंदन योजना के तहत प्रदेश की पात्र विवाहित महिलाओं को 12 हजार रूपए वार्षिक (एक हजार रूपए मासिक डीबीटी) भुगतान किये जाएंगे।

 इंस्टाग्राम से जुड़े 

जिला भाजपा अध्यक्ष जितेन्द्र वर्मा ने कहा कि प्रदेश में महिलाओं के आर्थिक स्वावलम्बन तथा उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार तथा परिवार में उनकी निर्णायक भूमिका सुदृढ करने समाज में महिलाओं के प्रति भेदभाव, असमानता एवं जागरूकता की कमी को दूर करने, स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सुधार करने तथा आर्थिक स्वावलम्बन एवं सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ में “महतारी वंदन योजना” लागू किये जाने का निर्णय लिया गया है।महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई महतारी वंदन योजना के लिए राज्य सरकार ने वर्ष 2024-25 के बजट में 3,000 करोड़ रूपए का प्रावधान किया है।

 फेसबुक से जुड़े 

योजना के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए दुर्ग जिला भाजपा अध्यक्ष जितेन्द्र वर्मा ने कहा कि महतारी वंदन योजना न केवल वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है बल्कि सामाजिक न्याय को बढ़ावा देने के लिए एक प्रतिबद्धता का प्रतीक भी है। विधवा, तलाकशुदा, और परित्यक्ता महिलाएं भी इस योजना के लिए पात्र हैं। सामाजिक सहायता योजनाओं के तहत विभिन्न पेंशन योजनाओं के माध्यम से प्रतिमाह 1000 रुपये से कम पेंशन प्राप्त करने वाली महिलाओं को यह योजना लाभ प्रदान करेगी। महतारी वंदन योजना के तहत, इन महिलाओं को अतिरिक्त सहायता प्रदान की जाएगी ताकि वे प्रतिमाह 1000 रुपये की राशि प्राप्त कर सकें।

जिला अध्यक्ष श्री वर्मा ने बताया की इस योजना को प्रदेश की विवाहित महिलाओं से जबरदस्त प्रतिसाद मिला है, महतारी वंदन योजना अंतर्गत कुल 70,26,352 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 11,771 आवेदनों को निरस्त किये गये तथा अंतिम रूप से 70,12,600 पात्र आवेदक की अंतिम सूची 01 मार्च 2024 को जारी की गई। पात्र हितग्राहियों में ग्रामीण क्षेत्र के 57,89,086 एवं शहरी क्षेत्र के आवेदन 12,23,514 हैं एवं पात्र आवेदिकाओं में अनुसूचित जनजाति के लाभार्थियों की संख्या 20,81,735 है, अनुसूचित जाति के लाभार्थियों की संख्या 9,53,147 है, अन्य पिछड़ा वर्ग के लाभार्थियों की संख्या 35,39,779 है, और विशेष पिछड़ी जनजाति (पीवीटीजी) लाभार्थियों की संख्या 69,990 है। आवेदिकाओं में विवाहित महिलाओं की संख्या 58,96,034, आवेदिकाओं में विधवा महिलाओं की संख्या 9,90,137, आवेदिकाओं में परित्यक्ता महिलाओं की संख्या 1,06,407 आवेदिकाओं में तलाकशुदा महिलाओं की संख्या 20,025, आवेदिकाओं में सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त करने वाले महिलाओं की संख्या 9,11,024 है।

जिला भाजपा अध्यक्ष जितेन्द्र वर्मा ने कहा कि महतारी वंदन योजना से मिली राशि से महिलाओं को परिवार के साथ खुद के स्वास्थ्य, पोषण और जीवन स्तर को उठाने का एक मजबूत आधार मिलेगा। महिलाओं की आर्थिक मजबूती से समाज में उनके प्रति भेदभाव में कमी और जागरूकता आएगी। निश्चित रूप से आने वाले दिनों में महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ की आधी आबादी की आत्मनिर्भरता की दिशा में मील का पत्थर साबित होगी।

 

तृतीय दुर्ग जिला स्तरीय योगासन स्पोर्ट्स प्रतियोगिता 2024 का आयोजन

दुर्ग 14 जुलाई :  स्वावलंबी योग एकेडमी गंज पारा दुर्ग में जयंत विष्णु भारती अध्यक्ष छत्तीसगढ़ योगासना स्पोर्ट्स एसोसिएशन व उद्धव राम साहू अध्यक्ष...

सर्व कल्याणर्थ की कामना को लेकर निकलेगा विशाल कांवर यात्रा – जीतेन्द्र वर्मा

करन साहू, पाटन 14 जुलाई : बोल बम कांवर यात्रा समिति की बैठक रेस्ट हॉउस पाटन में बोल बम कांवर यात्रा के संयोजक जीतेंद्र...
KARAN SAHU (पाटन के गोठ)
KARAN SAHU (पाटन के गोठ)
करन साहू रिपोर्टर - पाटन "के गोठ (PKG NEWS) Powerd By "Chhattisgarh 24 News" Group Of multimedia Pvt. Ltd.
पाटन क्षेत्र की खबरे

ताज़ा खबरे

error: पाटन के गोठ (PKG NEWS) के न्यूज़ को कॉपी करना अपराध है