न्योता भोजन प्रधानमंत्री पोषण शक्ति योजना के अंतर्गत सरपंच निर्मल जैन कि शुरुआत

रानीतराई17 फरवरी : विकासखंड पाटन में न्योता भोजन योजना की शुरुआत रानी तराई के सरपंच निर्मल जैन ने अपने जन्मदिन पर की पहल ‘न्योता भोजन’ के अन्तर्गत प्रदान की जाने वाली छत्तीसगढ़ की स्कूलों में प्रधानमंत्री पोषण शक्ति योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों को दिए जाने वाले गरम भोजन को सामुदायिक जनभागीदारी के बदौलत और अधिक पोषण युक्त बनाने की अभिनव पहल की योजना न्योता भोजन के अंतर्गत दिनांक 19 फरवरी दिन सोमवार को 11 बजे शासकीय प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक शाला रानीतराई में कक्षा पहली से आठवीं तक पढ़ने वाले बच्चों को श्री निर्मल जैन सरपंच ग्राम पंचायत रानीतराई के जन्मदिन के उपलक्ष्य में बच्चों के लिए अतिरिक्त पोषक भोजन के रूप में मिठाई फल एवं खीर पुरी प्रदान किया जाएगा ।

 इंस्टाग्राम से जुड़े 

प्रदान की जाने वाली सामग्री में शाला के लिये पूर्ण भोजन, कक्षा विशेष के लिये पूर्ण भोजन अथवा अतिरिक्त पोषण आहार हो सकता है। इसके अतिरिक्त पूर्ण या अतिरिक्त पोषण हेतु सामग्री प्रदान की जा सकती है जिसे शाला के रसोईयों के द्वारा बनाकर बच्चों को परोसा जा सकता है। दान-दाताओं द्वारा प्रदान किया जाने वाला खाद्य पदार्थ अथवा सामग्री उस क्षेत्र के खान-पान की आदत (फुड हैबिट) के अनुसार होनी चाहिए।

 फेसबुक से जुड़े 

पूर्ण भोजन की स्थिति में नियमित रूप से दिये जाने वाले भोजन के समान बच्चों को दाल, सब्जी और चावल सभी दिया जाना है। फल, दूध, मिठाई, बिस्किट्स, हलवा, चिक्की, अंकुरित खाद्य पदार्थ जैसे सामग्री, जो बच्चों को पसंद हो का चुनाव अतिरिक्त पूरक पोषण सामग्री के रूप में किया जा सकता है। छत्तीसगढ़ की स्कूलों में प्रधानमंत्री पोषण शक्ति योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों को दिए जाने वाले गरम भोजन को सामुदायिक जनभागीदारी के बदौलत और अधिक पोषण युक्त बनाने की अभिनव पहल योजना है।

‘सबका प्रयास’- सामुदायिक भागीदारी को प्रोत्साहित करने हेतु, ‘न्योता भोजन को बढ़ाने के लिये ‘सबका प्रयास’ अवधारणा का उपयोग किया जाना चाहिये। सबका प्रयास, समुदाय का एक प्रयास हो सकता है। इसके लिये समुदाय को जागरूक करने के लिए स्कूली बच्चों के लिये अतिरिक्त खाद्य पदार्थों के प्रावधान के पोषण संबंधी लाभ से अवगत कराया जाए। इसमें मौसमी फल जो कम कीमत वाले और विटामिन तथा सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर हों, बच्चों को दिया जा सकता है। उक्त जानकारी स्कूल समन्वयक जैनेंद्र गंजीर ने पाटन के गोठ रिपोर्टर करन साहू से शेयर की है।

संभाग स्तरीय योग ओलाम्पियड प्रतियोगिता में 7 जिलों से प्रतिभागी शामिल हुए

पाटन 28 मई : दुर्ग संभाग का संभाग स्तरीय योग ओलाम्पियड प्रतियोगिता का आयोजन सनसाइन हायर सेकेंडरी स्कूल दुर्ग के सभागार में सम्पन्न हुआ।...

विश्व महावारी स्वछता दिवस का आयोजन ग्राम पंचायत सेलूद में किया गया

सेलुद 28 मई : पाटन विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत सेलूद में विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस का आयोजन आज 28 मई को...
KARAN SAHU (पाटन के गोठ)
KARAN SAHU (पाटन के गोठ)
करन साहू रिपोर्टर - पाटन "के गोठ (PKG NEWS) Powerd By "Chhattisgarh 24 News" Group Of multimedia Pvt. Ltd.
पाटन क्षेत्र की खबरे

ताज़ा खबरे

error: पाटन के गोठ (PKG NEWS) के न्यूज़ को कॉपी करना अपराध है