पाटन से बड़ी खबर : बरसात के पानी को सहेजने की तकनीक जानी, आठ राज्यों की टीम हुई शामिल

दुर्ग ।  देश के विभिन्न राज्य के मनरेगा सहित जनपद से जुड़े प्रशिक्षण ले रहे अधिकारियों का एक टीम आज दुर्ग जिले के पाटन ब्लॉक का अध्ययन यात्रा किया। मनरेगा से जुड़े अधिकारियों की इस टीम में छह राज्यों के अधिकारी शामिल थे, जो कि अभी प्रशिक्षु के रूप में सेवा दे रहे हैं। यात्रा के दौरान ग्राम पतोरा में वाॅटर ट्रीटमेंट प्लांट को नजदीकी से देखा और परखा। साथ ही इसके बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

 इंस्टाग्राम से जुड़े 

टीम के सभी सदस्य सबसे पहले पाटन ब्लॉक के ग्राम छाटा पहुंची। ग्राम छाटा में बरसात के पानी को सहेज कर किस तरह से किसान अपनी खेती में इस पानी का उपयोग कर रहे हैं, की जानकारी दी गई। मनरेगा के तहत नाला बंधान, स्टाप डेम का कार्य को दिखाया गया। मनरेगा के परियोजना अधिकारी ब्लाक कार्यक्रम समन्वयक श्रीमती डालींम लता एवं आर.ई.एस. के एसडीओ जे के गौर ने पूरी टीम को विस्तार से जानकारी दी।

 फेसबुक से जुड़े 

उन्होंने तकनीकी जानकारी के साथ-साथ फील्ड में किए जाने वाले कामों के साथ ही साथ किस तरह से किसानों को इससे फायदा हुआ है इसकी भी जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि इससे करीब 265 एकड़ की सिंचाई क्षमता में वृद्धि हुई है और पानी का स्रोत भी बड़ा है। इसके बाद ग्राम पतोरा में पहुंचकर वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट के कार्य को देखा। यहां के वाटर ट्रीटमेंट प्लांट को केंद्र सरकार के द्वारा भी सम्मानित किया जा चुका है।

इस अवसर पर ग्राम पंचायत सरपंच अंजिता गोपेश साहू सहित पाटन ब्लॉक के अधिकारी एवं मनरेगा से जुड़े कर्मचारी मौजूद रहे। इस यात्रा में पूरे भारत के अनेक राज्य जिसमें मिजोरम, उत्तर प्रदेश, केरल, महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, राजस्थान, उड़ीसा एवं छत्तीसगढ़ के प्रशिक्षु अधिकारी शामिल थे।

 

देवादा में हुआ मनवा कुर्मी समाज ग्राम इकाई का गठन परीक्षित वर्मा चुने गए ग्राम प्रमुख

पाटन 22 मई : छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी छत्रीय समाज पाटन राज प्रधान द्वारा पाटन राज के अंतर्गत आने वाले सभी गांव में ग्राम इकाई...

ई-श्रम कार्डधारी पात्रतानुसार राशनकार्ड बनवाने हेतु स्थानीय निकाय से करें संपर्क

दुर्ग, 22 मई 2024/ जिले में 13 हजार 276 व्यक्ति ई-श्रम कार्डधारी के रूप में चिन्हांकित है, जिन्हें प्राथमिकता राशनकार्ड कार्ड की पात्रता है।...
KARAN SAHU (पाटन के गोठ)
KARAN SAHU (पाटन के गोठ)
करन साहू रिपोर्टर - पाटन "के गोठ (PKG NEWS) Powerd By "Chhattisgarh 24 News" Group Of multimedia Pvt. Ltd.
पाटन क्षेत्र की खबरे

ताज़ा खबरे

error: पाटन के गोठ (PKG NEWS) के न्यूज़ को कॉपी करना अपराध है