कबड्डी खेल की वैज्ञानिकता मानसिक एवमं शारीरिक दक्षता की अभिवृद्धि में सहायक है

पारंपरिक खेल विधाओं के संरक्षण एवमं संवर्धन में ऐसे आयोजनों का महत्वपूर्ण योगदान है। खिलाड़ियों की प्रतिभाओं को उचित अवसर व दक्षता विकास हेतु छत्तीसगढ़ सरकार निरंतर समर्पित है- अशोक साहू।

 इंस्टाग्राम से जुड़े 

रानीतराई – दक्षिण पाटन के हृदय स्थल ग्राम रानीतराई में दक्षिणमुखी क्रीड़ा मंडल के तत्वावधान में छत्तीसगढ़ स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन हुआ उद्घाटन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला पंचायत दुर्ग के उपाध्यक्ष अशोक साहू एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता जनपद पंचायत पाटन के सभापति रमन सिंह टिकरिहा ने की एवं ब्लॉक कांग्रेस कमिटी जामगांव(आर) के अध्यक्ष राजेश ठाकुर, केदार वर्मा, सुमित विश्वकर्मा, भविष्य जैन के विशिष्ट आतिथ्य में प्रतियोगिता प्रारंभ हुई समस्त अतिथियों ने भगवान बजरंगबली एवमं छत्तीसगढ़ महतारी की पूजा अर्चना कर कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत की ।

 फेसबुक से जुड़े 

प्रतियोगिता के मुख्य अतिथि श्री साहू ने छत्तीसगढ़ स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में उपस्थित समस्त खिलाड़ियों आयोजन समिति के सदस्यगणों ,दर्शकगणों एवमं ग्रामवासियों को संबोधित करते हुऐ कहा कि कबड्डी खेल खिलाड़ी के तन मन बुद्धि और चेतना के संतुलन स्फूर्ति और आंतरिक ऊर्जा में अभिवृद्धि के लिये आधारभूत एवमं सर्वोत्तम खेल है। कबड्डी न केवल शारीरिक मानसिक स्वास्थ्य संवर्धक है अपितु सामूहिक नेतृत्व, अन्तस् में समाहित प्रतिभावों के जागरण और एकाग्रता विकास में सहज सहायक है । पारंपरिक खेल विधाओं के संरक्षण एवमं संवर्धन में ऐसे आयोजनों का महत्वपूर्ण योगदान है। खिलाड़ियों की प्रतिभाओं को उचित अवसर व दक्षता विकास हेतु छत्तीसगढ़ सरकार निरंतर समर्पित है रानीतराई में लगभग 9 करोड़ की लागत का स्टेडियम निर्माणाधीन है जो लगभग पूर्णता की ओर है स्टेडियम निर्माण उपरांत न केवल खिलाड़ियों बेहतर सुविधाएं उपलब्ध होंगी वरन खेलों और स्पर्धाओं के लिये बेहतर परिवेश का भी निर्माण होगा खेलों एवमं खिलाड़ियों के पुनरुत्थान के लिये यशश्वी मुख्यमंत्री जी को साधुवाद संप्रेषित कर श्री साहू जी ने अपना संबोधन पूर्ण किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जनपद पंचायत पाटन के सभापति श्री टिकरिहा ने अपने वक्तव्य में कहा कि कबड्डी खेल अत्यांतिक आह्लाद स्फूर्ति व शारीरिक मानसिक स्वास्थ्य वर्धक है।संगठनात्मक कौशल-नेतृत्व विकास,एकाग्रता व छत्तीसगढ़ की सामाजिक एकता में कबड्डी का महत्वपूर्ण योगदान है।खेल प्रतिभाओं को निखारने एवमं खेल के स्तर उन्नयन के लिये ऐसे आयोजनों का होना नितांत आवश्यक है पारंपरिक खेल विधाओं को प्रोत्साहित करने एवमं सहेजने के लिये यशश्वी मुख्यमंत्री जी एवमं छत्तीसगढ़ सरकार कृतसंकल्पित हैं यशश्वी मुख्यमंत्री माननीय भूपेश बघेल जी के अखण्ड प्रचण्ड पुरुषार्थ से आज छत्तीसगढ़ परम् वैभवशाली तथा सर्व समर्थ बनने के पथ पर निरन्तर गतिमान है और जो छत्तीसगढ़ के सांस्कृतिक पुनरुत्थान, सामाजिक सरोकार संरक्षण एवं सर्वविध अभ्युत्थान हेतु समर्पित पारमार्थिक प्रवृत्तियों के प्रसारक व लोक कल्याणकारी संवेदनाओं के संपोषक हैं , ऐसे छत्तीसगढ़ महतारी के गौरव के साथ सभी को कंधे से कंधा मिलाकर (गढ़बो नवा छत्तीसगढ़) के परिकल्पना को आने वाले समय में औऱ प्रखरता से साकार करने के आह्वान एवमं  ग्राम रानीतराई में स्वीकृत नवीन विकास निर्माण कार्यों की बधाई जनमानस को प्रेषित की।

विशिष्ट अतिथि राजेश ठाकुर ने कहा कि कबड्डी हमारी सांस्कृतिक परंपरा का अभिन्न है ,कबड्डी खेल की वैज्ञानिकता मानसिक एवमं शारीरिक दक्षता की अभिवृद्धि में सहायक है। राज्य , राष्ट्र एवमं वैश्विक स्तर पर सहिष्णुता, खेल भावना में आत्मीयता और मानवीय मूल्यों के संवर्धन में कबड्डी का एक विशिष्ट स्थान है कबड्डी एवमं अन्य खेलों एवमं प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने छत्तीसगढ़ सरकार नित नये प्रयास कर रही है।

छत्तीसगढ़ स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में मंच संचालक पुरुषोत्तम धनकर , कमेंटेटर राजा ठाकुर  थे।

छत्तीसगढ़ स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में आयोजक समिति दक्षिणमुखी क्रीड़ा मंडल के सदस्यगण सोमनाथ यादव ,नीतीश विश्वकर्मा,सुलेन्द्र यादव,पुकेश यादव, प्रह्लाद यादव, अश्विनी यादव, राजीव युवा मितान क्लब के अध्यक्ष हरिश्चंद्र वर्मा जी कोषाध्यक्ष निखिल साहू जी उपाध्यक्ष डोमेन्द्र निर्मलकर जी योगेश यादव जी, युवराज साहू जी रुद्रनारायण मानिकपुरी जी, युगलकिशोर सेन जी ,एवमं वृहत संख्या में ग्रामवासी उपस्थित थे।

संभाग स्तरीय योग ओलाम्पियड प्रतियोगिता में 7 जिलों से प्रतिभागी शामिल हुए

पाटन 28 मई : दुर्ग संभाग का संभाग स्तरीय योग ओलाम्पियड प्रतियोगिता का आयोजन सनसाइन हायर सेकेंडरी स्कूल दुर्ग के सभागार में सम्पन्न हुआ।...

विश्व महावारी स्वछता दिवस का आयोजन ग्राम पंचायत सेलूद में किया गया

सेलुद 28 मई : पाटन विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत सेलूद में विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस का आयोजन आज 28 मई को...
KARAN SAHU (पाटन के गोठ)
KARAN SAHU (पाटन के गोठ)
करन साहू रिपोर्टर - पाटन "के गोठ (PKG NEWS) Powerd By "Chhattisgarh 24 News" Group Of multimedia Pvt. Ltd.
पाटन क्षेत्र की खबरे

ताज़ा खबरे

error: पाटन के गोठ (PKG NEWS) के न्यूज़ को कॉपी करना अपराध है