सेलूद में 22 जनवरी को होगा भव्य कार्यक्रम, मनाएंगे दिवाली / खेमिन साहू सरपंच

पाटन : अयोध्या में प्रभु श्री रामचन्द्र जी की 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के पवित्र दिन को दीपावली की तरह मनाने के लिए ग्राम सेलूद के राम भक्त टोलियों के द्वारा व्यापक तैयारी किया जा रहा है। रोज सुबह सुबह सैकड़ो की संख्या में बाजा गाजा के साथ प्रभातफेरी किया जा रहा है जो कि 22 जनवरी तक जारी रहेगा। 22 जनवरी को भव्य बनाने के लिए सदस्य गण घर घर जाकर अक्षत और निमंत्रण पत्र के माध्यम से सबको आमन्त्रित कर रहे है ।

 इंस्टाग्राम से जुड़े 

मंदिरों की साफ सफाई की किया जा रहा है।हर घर दीपक जलाने की निवेदन के साथ फटाखे जलाने और रंगोली बनाकर उत्सव को भव्य बनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है ।22 जनवरी को बजरंग चौक सेलूद से राम जानकी मंदिर भाठापारा तक विशाल भव्य विहंगम शोभायात्रा की तैयारी चल रही है। राम रामायण, जसगीत, अखाड़ा दरबार, राउत नाचा, सुवा नृत्य, गौरी गौरा, पंथी नृत्य, भव्य एवं आकर्षक राम दरबार के साथ बारहमासी त्योहार के आयोजन की तैयारी की जा रही है।

 फेसबुक से जुड़े 

सबको अपने अपने तरीके से स्वर्णिम पल को यादगार बनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। ग्राम की महिलावो पुरुषों में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है। हिंदुओ के लिए 550 वर्ष बाद कई पीढ़ी के बीत जाने के बाद यह स्वर्णिम क्षण अपने जीवित जीवन काल मे आया है उसे पूरे परिवार के साथ उत्सव के साथ मनाने की तैयारियां चल रही है ।कार्यक्रम को देखने के लिए आसपास के रामभक्त भी पहुंचेंगे।

सबके लिए भोजन प्रसादी का भी प्रबंध किया गया है। ग्राम सेलूद की मुखिया खेमिन साहू ने बताया कि 22 जनवरी के ऐतिहासिक पल को दिवाली की तरह मनाने लिए गाम वासियों को आमन्त्रित किये है। पूरा गांव वाले अपने घर से निकलकर त्योहार में शामिल होंगे और एक दूसरे को बधाई शुभकामनाएं देंगे। पूरी तैयारी मिलकर कर रहे है। श्रीराम टोली के संयोजक टी पी शर्मा ने कहा कि 22 जनवरी हिंदुओ के लिए नई किरण के साथ उजाला लेकर आएगा।

हर घर मे राम जी की आरती पूजा होगी मंदिरों और घरों में दिया जलाया जाएगा रंगोली बनाई जॉयेगी, फटाखे फोड़कर खुशियां मनाई जाएगी। पड़ोसियों के घर जाकर दीप दान किया जाएगा ।समस्त ग्राम वासियों एवं आसपास के गाँव वाले आकर बारहमसी रंगारंग कार्यक्रम का आनंद लेंगे। सह संयोजक रमेश देवांगन ने बताया कि ये कलयुग में राम जी का साक्षात दर्शन का दिन है।

हम सबके आराध्यदेव प्रभु श्रीरामचंद्र जी वर्षों बाद अपने दिव्य शिहासन में विराजमान हो रहे है।जो कि हमारे मानव जन्म लेने का जीवन सफल हो गया।सभी सनातनी अपने परिवार व इष्ट मित्रों के साथ मिलकर त्योहार मनाए। ग्राम सभा अध्यक्ष सुरेंद्र बंछोर ने ग्राम वासियों से अपील किया है कि 22 जनवरी के दिन अनेकों प्रकार के आयोजन आयोजित किये जा रहे है।

सभी नागरिक गन अनुशाषित एवं सभ्यता और संस्कारवान का परिचय देते हुए उत्सव को मनाएंगे। किसी प्रकार से कार्यक्रम में बाधा न आये उसके प्रशासन को भी सूचित किया गया है। ताकि कार्यक्रम सुचारू रूप से संचालित हो सके। पूरे देश विदेश के साथ ग्राम सेलूद में बहुत उत्साह का माहौल है। अपने भगवान श्रीराम चंद्र जी की प्राण प्रतिष्ठा के दिन को महत्वपूर्ण दिवस बनाने के लिए पूरा ग्रामीणजन तैयारी में लगे हुए है। एक एक क्षण को वीडियोग्राफी और ड्रोन कैमरा के माध्यम से सुरक्षित करने की भी तैयारी किये हुए है।

संभाग स्तरीय योग ओलाम्पियड प्रतियोगिता में 7 जिलों से प्रतिभागी शामिल हुए

पाटन 28 मई : दुर्ग संभाग का संभाग स्तरीय योग ओलाम्पियड प्रतियोगिता का आयोजन सनसाइन हायर सेकेंडरी स्कूल दुर्ग के सभागार में सम्पन्न हुआ।...

विश्व महावारी स्वछता दिवस का आयोजन ग्राम पंचायत सेलूद में किया गया

सेलुद 28 मई : पाटन विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत सेलूद में विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस का आयोजन आज 28 मई को...
KARAN SAHU (पाटन के गोठ)
KARAN SAHU (पाटन के गोठ)
करन साहू रिपोर्टर - पाटन "के गोठ (PKG NEWS) Powerd By "Chhattisgarh 24 News" Group Of multimedia Pvt. Ltd.
पाटन क्षेत्र की खबरे

ताज़ा खबरे

error: पाटन के गोठ (PKG NEWS) के न्यूज़ को कॉपी करना अपराध है