पक्षी मनुष्य का सहयोगी है,श्री चंद्रशेखर शंकर सिंह परदेशी जी (DFO) दुर्ग

दुर्ग 15 मई  : वन विभाग दुर्ग के पक्षी सरंक्षण जागरूकता अभियान कार्यक्रम नगर वन तालपुरी भिलाई में हुआ। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य दुर्ग जिले के निवासियों में भीषण गर्मी को ध्यान में रखकर,अपने व्यस्ततम जीवन शैली से कुछ समय निकालकर पक्षियों के लिए अनिवार्य दाना पानी की व्यवस्था करना था।कार्यक्रम का प्रारम्भ जी.पी. त्रिपाठी पर्यावरण मित्र भिलाई ने अपने द्वारा किये जा वृक्षारोपण सरंक्षण व स्वयं के निवास में पक्षियों के सरंक्षण के लिए किए गए प्रयासों के अनुभव को साझा किया।तत्पश्चात पर्यावरण मित्र मंडल के अध्यक्ष बालू राम जी ने मानव व पक्षी दोनों के लिए ही वृक्ष की महत्ता पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम के संयोजक की भूमिका में शिक्षक खिलेंद्र साहू प्रकृति इको क्लब प्रभारी शास.पूर्व मा.विद्यालय तेलीगुंडरा पाटन ने अपने उद्बोधन में कहा कि इस पूरी पृथ्वी को वर्तमान में सबसे अधिक नुकसान उच्चशिक्षित लोग ही पंहुचा रहे है,जो व्यक्ति जितना अधिक पढ़ा लिखा है वो ही पर्यावरण का सबसे बड़ा शत्रु बन बैठा है।मनुष्य को यह समझने की आवश्यकता है कि हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता शिक्षक,डॉक्टर,अधिकारी, कर्मचारी या जनप्रतिनिधि बनना नही अपितु जीवित रहना है और जीवित रहने के लिए अधिक से अधिक वृक्ष लगाने व सरंक्षण की आवश्यकता है,क्योंकि जीवित रहेंगे तो ही हम अपने सपनो को साकार कर पाएंगे। वृक्षारोपण से ही शुध्द प्राणवायु व जल की व्यवस्था प्राकृतिक रूप से सम्भव है। धड़ल्ले से पालीथिन,प्लास्टीक का उपयोग,जो वृक्ष पशु पक्षियों का निवास है,उनकी अंधाधुंध कटाई कर रहे,जिससे पक्षियों के विभिन्न प्रजातिया विलुप्ति के कगार पर है,इनके सरंक्षण के लिए हमे अपने आसपास अधिक से अधिक वृक्षारोपण व अपने घरों में कृत्रिम घोसलों का निर्माण हेतु आग्रह किया। तत्पश्चात हर्ष साहू,प्रेमचंद साहू अध्यक्ष स्वच्छ्ता अभियान टीम भिलाई,प्रशांत साहू अध्यक्ष युवा शक्ति संगठन बोरसी,ललेश्वरी साहू अध्यक्ष जीविका स्वसहायता समूह बोरसी,डिलिमा मजूमदार ओम योग क्लासेस दुर्ग,जैनेन्द्र दीवान प्राध्यापक (एन.एस.एस.) प्रभारी साइंस कॉलेज दुर्ग सभी ने संगठन के कार्यकर्ताओं व विद्यार्थियों,जागरूक लोगो से पर्यावरण व पक्षियों के सरंक्षण की अपील की।
कार्यक्रम के मुख्य वक्ता आदरणीय श्री चंद्रशेखर शंकर सिंह परदेशी (DFO)प्रभागीय वन अधिकारी दुर्ग युवा (आई.एफ.एस.)ने उपस्थित जनसमुदाय को भीषण गर्मी पक्षियों के दाना पानी की व्यवस्था के लिए आग्रह किया,श्री परदेशी जी ने पक्षियों को मनुष्य का मित्र बताया व कार्यक्रम में उपस्थित विद्यार्थियों एवं प्रबुद्ध जनों से अपने जीवन मे कम से कम एक वृक्ष लगाकर उसका सरंक्षण करने का निवेदन किया।
कार्यक्रम का संचालन कमल साहू ने किया कार्यक्रम में वन विभाग के अधिकारी राजेश प्रजापति,सीरीज भट्ट व वनविभाग के अधिकारी कर्मचारी व उपस्थित रहे।

देवांगन महापुराण कथा यज्ञ का आयोजन 4 जून से 10 जून तक रानीतराई में

रानीतराई 25 मई :  पाटन ब्लॉक अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत रानीतराई में ग्राम इकाई देवांगन समाज के तत्वाधान में सात दिवसीय मां परमेश्वरी...

लोधी समाज मे अभाव से प्रतिभा नही रुकेगी – घनश्याम वर्मा

पाटन  24 मई :  छ. ग. लोधी समाज के अंतिम व्यक्ति जो अभाव,असुरक्षा और अव्यवस्था का शिकार हुए हैं उनके लिए छ. ग. लोधी...
KARAN SAHU (पाटन के गोठ)
KARAN SAHU (पाटन के गोठ)
करन साहू रिपोर्टर - पाटन "के गोठ (PKG NEWS) Powerd By "Chhattisgarh 24 News" Group Of multimedia Pvt. Ltd.
पाटन क्षेत्र की खबरे

ताज़ा खबरे

error: पाटन के गोठ (PKG NEWS) के न्यूज़ को कॉपी करना अपराध है