कृषि महाविद्यालय मर्रा में मनाया बसंत पंचमी का त्यौहार

विद्या विनय सिखाती है – डॉ.ओ.पी.परगनिहा

 इंस्टाग्राम से जुड़े 

कृषि महाविद्यालय मर्रा में मनाया बसंत पंचमी का त्यौहार

 फेसबुक से जुड़े 

महाविद्यालय प्रांगण में किया गया माँ सरस्वती की प्रतिमा का स्थापना

मनोज साहू पाटन / कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केंद्र, मर्रा में बसंत पंचमी के अवसर पर माँ सरस्वती की प्रतिमा का स्थापना किया गया।
विदित हो कि विद्या एवं कला की देवी माँ सरस्वती का पूजन कार्य विधि विधान एवं मंत्रोचार के साथ करते हुए कृषि महाविद्यालय में उनकी मूर्ति की स्थापना की गई।
कार्यक्रम के शुभारम्भ में महाविद्यालय के अधिष्ठिता डॉ. ओ.पी. परगनिहा ने माँ सरस्वती की पूजा अर्चना कर उनकी प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा किया।
इस मौके पर अधिष्ठाता ने कार्यक्रम में उपस्थित महाविद्यालय के अधिकारी कर्मचारी एवं विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुऐ कहा “विद्या ददाति विनयम” अर्थात विद्या विनय देती है, विद्या की प्राप्ति व्यक्ति को विनम्रता से भर देती है। आज बसंत पंचमी के अवसर पर जहाँ प्रकृति मौसम में बदलाव करती है वहीं माँ सरस्वती का पूजन इस दिन को बहुत ही शुभ बनती है, धार्मिक मान्यता है कि आज के दिन पूजा अर्चना करने से माँ सरस्वती प्रसन्न होकर बुद्धि, विवेक और ज्ञान का आशीर्वाद देती है। जिस प्रकार बसंत ऋतू के आगमन से वृक्ष और मौसम में परिवर्तन दिखाई पड़ता है वृक्ष पुराने पत्तों को झड़ाकर अपने आप में रुपांतरण लाती है उसी प्रकार हम सभी को आज के दिन माँ सरस्वती के समक्ष प्रण लेकर अपने बुराइयों को दूर करते हुए अपने आप में भी रूपान्तरण की सीख प्रकृति से लेनी चाहिए। कभी भी ज्ञान को अधूरा नही रखना चाहिये क्योंकि अधूरा ज्ञान बहुत ही घातक व बुरा असर डालने वाला हो सकता है इसलिए किसी भी ज्ञान का अपने विवेक एवं चेतना के माध्यम से सकारात्मक एवं नकारात्मक पहलु जरूर जान लेना चाहिए और तभी ज्ञान की पूर्ण प्राप्ति होगी। इस मौके पर अधिष्ठाता ने महाविद्यालय के समस्त स्टॉफ एवं विद्यार्थियों को लाइब्रेरी में प्री लव्ड बुक बैंक खोलने की सलाह दी जिसके अंतर्गत उन्होंने सभी से अपनी पुरानी पुस्तकें लाइब्रेरी में डोनेट करने हेतु आग्रह किया।
इस दौरान सह-प्रध्यापक डॉ. नितिन कुमार तुर्रे ने भी बसंत पंचमी पर संबोधन दिया और इस दिवस का विद्यार्थियों के जीवन में महत्व पर प्रकाश डाला।
सम्पूर्ण कार्यक्रम का संचालन सहायक पुस्तकालयाध्यक्ष श्री प्रवीण साहू ने किया साथ ही विदिवत पूजन का कार्यक्रम उनके द्वारा संपन्न कराया गया।
ईस अवसर पर डॉ.सुशीला, हेमंत कुमार साहू , लुकेश कुमार महानन्द, डॉ. प्रशांत बिझेकर, झरना चतुर्वेदानी, अनू गौतम, ओमवीर सिंह रघुवंशी सहित संस्था के अधिकारी कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों की उपस्थिति रही।

देवांगन महापुराण कथा यज्ञ का आयोजन 4 जून से 10 जून तक रानीतराई में

रानीतराई 25 मई :  पाटन ब्लॉक अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत रानीतराई में ग्राम इकाई देवांगन समाज के तत्वाधान में सात दिवसीय मां परमेश्वरी...

लोधी समाज मे अभाव से प्रतिभा नही रुकेगी – घनश्याम वर्मा

पाटन  24 मई :  छ. ग. लोधी समाज के अंतिम व्यक्ति जो अभाव,असुरक्षा और अव्यवस्था का शिकार हुए हैं उनके लिए छ. ग. लोधी...
KARAN SAHU (पाटन के गोठ)
KARAN SAHU (पाटन के गोठ)
करन साहू रिपोर्टर - पाटन "के गोठ (PKG NEWS) Powerd By "Chhattisgarh 24 News" Group Of multimedia Pvt. Ltd.
पाटन क्षेत्र की खबरे

ताज़ा खबरे

error: पाटन के गोठ (PKG NEWS) के न्यूज़ को कॉपी करना अपराध है