हेड लाइन – सीजी पंच द्वारा महिला एवं बाल सभा का आयोजन

सलग्न – स्वास्थ्य, पोषण, महिला सहभागिता आधारित विकास लक्ष्यों पर विशेष चर्चा

 इंस्टाग्राम से जुड़े 

हेड लाइन – सीजी पंच द्वारा महिला एवं बाल सभा का आयोजन

 फेसबुक से जुड़े 

दुर्ग – पाटन – यूनिसेफ छत्तीसगढ़ एवं ग्राम पंचायत देवादा, पाटन ब्लॉक में ग्राम पंचायत विकास अभियान के तहत ‘ सीजी पंच ‘ के माध्यम से,स्वच्छता जागरूकता रैली, महिला सभा एवं बाल सभा का आयोजन किया गया।

अभियान के अंतर्गतग्राम पंचायत देवादा राज्य का पहला ऐसा पंचायत है जिसका चयन ग्राम पंचायत विकास योजना के तहत विभिन्न पंचायत स्तरीय विकास योजनाओं के प्रतिपादन एवं निष्पादन के लिए किया गया है।

स्वच्छता जागरूकता रैली, से गाँधी जयंती के दिन, कार्यक्रम की शुरुवात हुई, जिसमे गाँव के बच्चो और महिलाओं ने घर-घर जाकर स्वच्छता का संदेश दिया। रैली का समापन शासकीय माध्यमिक शाक में हुआ।

इसके उपराँत, परिसर में महिला सभा का आयोजन किया गया। महिला सभा मे विशेष अतिथि के रूप में, यूनिसेफ रायपुर से अबनीष रे और डी. श्याम कुमार उपस्थित थे। महिला सभा की अध्यक्षता ग्राम सरपँच ऊर्वशी वर्मा ने किया।

महिला सभा मे महिलाओं ने गाँव की स्वच्छता, जीवीकोपार्जन के विभिन्न पहलू एवं सामाजिक प्रतिबद्धता पर अपने विचार व्यक्त किये।और साथ ही गाँव मे बसे विभिन्न वर्ग के लोगों के लिए, योजनाओं तक सुगम पहुंच के बारे में भी चर्चा किया गया।

वंही दूसरी ओर, गाँव के विभिन्न आयु वर्ग के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम के मश्याम से, स्वछता एवं स्वास्थ्य के बारे में लोगों को जागरूक किया।

उर्वशी वर्मा सरपंच ने बताया, की कार्यकम के आयोजन का मुख्य उद्देश्य गाँव के लोगों को उचित स्वास्थ्य और स्वच्छता के प्रति जागरूक करना एवं महिलाओं की सहभागिता पर जोर देना है।

बाल परितोष दास, सामाजिक नीति विशेषज्ञ, यूनिसेफ ने कहा कि, जीपीडीपी (ग्राम पंचायत विकास अभियान) का मुख्य उद्देश्य, पंचायत स्तर पर, सामाजिक प्रतिबद्धता और विभिन्न विकास योजनाओं तक सबकी पहुँच के लिए, सबकी भागीदारी सुनिश्चित करना है।

कार्यक्रमें में, देवादा ग्राम के, विभिन्न वर्गों से महिला पुरुष और बच्चे उपस्थित थे।

देवादा में हुआ मनवा कुर्मी समाज ग्राम इकाई का गठन परीक्षित वर्मा चुने गए ग्राम प्रमुख

पाटन 22 मई : छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी छत्रीय समाज पाटन राज प्रधान द्वारा पाटन राज के अंतर्गत आने वाले सभी गांव में ग्राम इकाई...

ई-श्रम कार्डधारी पात्रतानुसार राशनकार्ड बनवाने हेतु स्थानीय निकाय से करें संपर्क

दुर्ग, 22 मई 2024/ जिले में 13 हजार 276 व्यक्ति ई-श्रम कार्डधारी के रूप में चिन्हांकित है, जिन्हें प्राथमिकता राशनकार्ड कार्ड की पात्रता है।...
KARAN SAHU (पाटन के गोठ)
KARAN SAHU (पाटन के गोठ)
करन साहू रिपोर्टर - पाटन "के गोठ (PKG NEWS) Powerd By "Chhattisgarh 24 News" Group Of multimedia Pvt. Ltd.
पाटन क्षेत्र की खबरे

ताज़ा खबरे

error: पाटन के गोठ (PKG NEWS) के न्यूज़ को कॉपी करना अपराध है